0
व्हाट्सऐप ने किया एनक्रिप्शन का ऐलान, अब कोई नहीं पढ़ सकेगा आपके मैसेज 

दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप के एक अरब से ज्यादा यूजर के लिए अच्छी खबर है। अब व्हाट्सऐप एंड्रॉयड, आईफोन, ब्लैकबेरी और दूसरे प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह एनक्रिप्टेड होगा। अभी तक व्हाट्सऐप मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जाएगा जिसे हर कोई नहीं पढ़ पाएगा।

अपनी निजता और सरक्षा को लेकर चिंतित रहने वाले यूजर के लिए निश्चित तौर पर यह राहत भरी खबर है। व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक जैन कॉम और ब्रायन रोट ने एक ब्लॉग पोस्ट में मंगलवार को बताया, ''बात बिल्कुल साफ है, जब आप किसी मैसेज को भेजेंगे, तो तो मैसेज रिसीव करने वाले व्यक्ति या ग्रुप ही इसे पढ़ सकते हैं। इस मैसेज को और कोई भी नहीं पढ़ सकता। ना साइबर क्रिमिनल। ना हैकर। ना ही सरकार। यहां तक कि हम भी नहीं।''

अब से जो भी यूजर लेटेस्ट व्हाट्सऐप वर्जन का इस्तेमाल करेगा उसके द्वारा किये जाने वाली हर कॉल समेत मैसेज, फोटो, वीडियो, फाइल और वॉइस मैसेज जो भी आप भेजेंगे वो पूरी तरह से एनक्रिप्टेड होगा। इसमें ग्रुप चैट भी शामिल है।

व्हाट्सऐप ब्लॉग के मुताबिक, अब व्हाट्सऐप उन चुनिंदा प्लेटफॉर्म में शामिल हो गया है जिन पर एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन डिफॉल्ट हो जाता है। उम्मीद है कि हम यूजर की निजी बातचीत की सुरक्षा के लिए सबसे बेहतर उपाय करेंगे।

इस एनक्रिप्शन से सिर्फ मैसेज भेजने और प्राप्त करने वाले यूजर ही मैसेज को  पढ़ सकते हैं। इस एनक्रिप्शन के साथ ही अब किसी सरकार और सुरक्षा एजेंसी के लिए वारंट होने के बावजूद किसी वॉइस कॉल और इंस्टेंट मैसेज को देखना वर्चुअली नामुमकिन हो जाएगा।

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने क्रिमिनल जांच में शामिल शासकीय जांचकर्ताओं को खासा परेशान कर दिया है लेकिन ऐप्पल की तरह व्हाट्सऐप से जुड़े मामलों को अब तक कोर्ट तक नहीं ले जाया गया है। ऐप्पल आईफोन के मामले के बाद हाल ही में मैसेज एनक्रिप्शन को लेकर खासी चर्चा हो चुकी है।

Post a Comment Blogger

 
Top